लोमड़ी और शेर की कहानी | Lomdi aur sher ki kahani | Fox and Lion story in Hindi


 लोमड़ी और शेर की कहानी 


lomdi aur sher ki kahani
लोमड़ी और शेर 

चंपक वन में एक शेर रहता था। एक दिन की बात है वह भूख से व्याकुल होकर इधर – उधर खाना ढूंढ रहा था। बहुत देर बाद भी जब उसे कुछ नहीं मिला तो वह एक गुफा के पास आ पहुँचा। 

वह गुफा में चला गया और सोचने लगा की यह गुफा जरूर किसी जानवर का होगा, में यहाँ छुप जाता हूँ जब वह जानवर इस गुफा में आयेगा तब में उसे खा जाऊँगा। 
यह सोच शेर  उस गुफा में जाकर छुप गया। वह गुफा एक लोमड़ी की थी, जब शाम हुई तो वह लोमड़ी अपने गुफा में वापस आयी, लेकिन तभी उसने देखा की गुफा में किसी बड़े जानवर के अंदर जाने के पैर के निशान हैं। 
यह देख लोमड़ी डर गई….उसने यह पता लगाने के लिए की गुफा के अंदर कौन है एक तरकीब सोची। वह गुफा के नजदीक गयी और भारी – भरकम आवाज में बोली। 
अरे गुफा तुम आज मेरा स्वागत नहीं करोगे, आज क्या हो गया है तुम्हें तुम तो हमेशा मेरा स्वागत करते हो
गुफा के अंदर बैठा शेर लोमड़ी की बातें सुन रहा था, उसे लगा की शायद रोज यह गुफा लोमड़ी का स्वागत करता हैं आज मेरे कारण यह कुछ नहीं बोल रहा हैं, यह सोच उसने गुफा के अंदर से कहा। 
स्वागत है तुम्हारा लोमड़ी आओ…तुम्हारा स्वागत हैं 
इतना सुनते ही लोमड़ी यह समझ गयी की गुफा के अंदर शेर बैठा है, वह तुरंत वहाँ से दूर भाग गई….गुफा के अंदर बैठा शेर उसके लोमड़ी के आने का इंतजार ही करता रह गया। 
सीख – बच्चों इस कहानी से हमें यह सीख मिलती हैं की मुश्किल में बुध्दि का उपयोग करना चाहिये।
********
दोस्तों अभी आपने लोमड़ी और शेर की कहानी पढ़ी, आशा है की यह कहानी आपको अच्छी लगी होगी, नीचे ऐसी ही कुछ अच्छी कहानिओं का लिंक दिया हुआ हैं उसे भी जरूर पढ़ें। आप अपनी राय हमें कमेंट में दे सकते हैं…धन्यवाद। 

साहसी बालक की कहानी 

किसान के चार बेटों की कहानी 

शिक्षा के महत्व की कहानी 

शेर और चूहा की कहानी 

वरदराज की कहानी 

बिल्ली और बंदर की कहानी 

छोटे बच्चों की तीन रोचक कहानियां 

About bhartihindi

भारती हिंदी पर प्रतिदिन नयी नयी रोचक कहानियाँ और महत्वपूर्ण जानकारी शेयर की जाती हैं, हम अपने सभी पाठकों का दिल धन्यवाद करते हैं।

View all posts by bhartihindi →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *