सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग | Interesting Stories in Hindi with Moral


Interesting Stories in Hindi with Moral

 Interesting Stories in Hindi with Moral
 Interesting Stories in Hindi with Moral

एक समय की बात हैं। एक बहुत बड़ा जंगल था। उस जंगल में बहुत से जंगली जानवर और पशु – पक्षी रहते थे, उस जंगल में एक चूहा भी रहता था। 
लेकिन उस चूहे की एक खास बात यह थी की उसे सात पूँछ थे, जिसकी वजह से वह जब भी जंगल में कहीं घूमने  जाता था।  उसे देख सभी उसका मजाक उड़ाते थे। 
साथ पूँछ वाला चूहा हाहाहा।
इस बात से वह चूहा बहुत दुखी रहता था। एक दिन उसने कुछ सोचा और नाई के पास जाकर उसने अपना एक पूँछ काट लिया फिर वह जंगल में घूमने गया। इसबार उसे देख सब कहने लगे। 
छह पूँछ वाला चूहा 
बेचारा चूहा यह सुन बहुत दुखी हुआ वह फिर से नाई के पास गया और उसने अपना एक पूँछ काट लिया, अब वह वापस जंगल आया। इस बार उसे देख सब कहने लगे। 
पाँच पूँछ वाला चूहा 
यह सुन बेचारा चूहा बहुत दुखी हुआ और इस तरह वह एक – एक करके उसने छह पूँछ काट लिया, अब चूहे के पास भी एक ही पूँछ थी जैसा सभी चूहों के पास होती हैं।
इस बार चूहे ने सोचा की अब तो किसी को मजाक उड़ने का मौका ही नहीं मिलेगा क्यों की सभी चूहों के पास एक पूँछ होती हैं। इस बार जब वह जंगल गया तो उसे देख सब कहने लगे। 
एक पूँछ वाला चूहा हाहाहाहा 
यह सुन चूहे की आँखें खुल गयी। उसे यह समझ आ गया की किसी को कोई मतलब नहीं हैं की उसे सात पूँछ हैं की एक…..उन्हें बस चूहे को चिढ़ाना हैं और वे चिढ़ायेंगे। 
इसके बाद चूहे ने उनकी बातों पर ध्यान देना बंद कर दिया और आराम से जंगल में रहने लगा। जब सभी को यह बात मालूम हो गयी की अब चूहे को उनकी  फर्क नहीं पडता तो उन्होंने भी चिढ़ाना बंद कर दिया। 
एक कहावत हैं –
 कुछ तो लोग कहेंगे लोगों का काम हैं कहना 
जिसको पाना हैं मंजिल उसका तो काम हैं बढ़ना 
***
दोस्तों आपको कहानी Interesting stories in Hindi with Moral अच्छी लगी तो इसे शेयर करें, ऐसी ही कुछ अलग – अलग तरह की Interesting stories नीचे दिया  जरूर पढ़ें, आप अपनी रे हमें कमेंट में दे सकते हैं..Thanks for reading this –Sabse bada roj kya kahenge log Interesting stories in Hindi
ये कहानियाँ भी पढ़ें –

About bhartihindi

दोस्तों BhartiHindi.com अपने पाठकों के लिए हिंदी कहानी, कविता, रोचक जानकारी और अन्य लेख उपलब्ध कराती हैं। अगर आप हमारे सभी लेख सबसे पहले पढ़ना चाहते है तो हमारे Facebook page को Like करके भी हमसे जुड़ सकते हैं , जिससे आपको हमारे सभी नए लेख की जानकारी मिलती रहेगी....धन्यवाद।

View all posts by bhartihindi →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *